Year Beginner 2024: आने वाले नए साल के साथ इन नए फूड ट्रेंड का हो सकता है बोल-बाला

हमारे WhatsApp Group से जुड़े Join Now

साल बदलने वाला है, आने वाले साल ही नहीं फूड और बेवरेज की दुनिया में भी बहुत कुछ बदलने वाला है। दुनिया भर के फूडी लोग आने वाले साथ के साथ-साथ खाने पीने की दुनिया में बदलने वाले ट्रेंड के लिए बेहद एक्साइटेड हैं। साल 2023 में डेट्स, एवोकाडो ऑयल और रेट्रो रेसिपीज जैसी चीजें बहुत ट्रेंड की थी, तो चलिए बिना देर किए जान ले उन फूड्स के बारे में जो 2024 में ट्रेंड कर सकते हैं।

Year Beginner 2024

प्लांट बेस्ड फूड्स

प्लांट बेस्ड फूड इनग्रेडिएंट्स में वो सारे फूड प्रोडक्ट शामिल है, जो किसी जीव से नहीं बल्कि पेड़-पौधों से तैयार किया जाता है। फूड्स वर्ल्ड में ये फूड प्रोडक्ट वेगनाइज्म के साथ धीरे-धीरे ट्रेंड कर रहा है। खाने पीने की दुनिया में प्लांट बेस्ड फूड में सोया मिल्क, टोफू, बादाम मिल्क और वीगन ऐग समेत कई ऐसे फूड्स हैं, जिसे धीरे-धीरे मार्केट में पसंद किया जा रहा है।

कोको सीड्स

कोको सीड्स और इससे बनने वाले फूड प्रोडक्ट को सालों से पसंद किया जा रहा है। चॉकलेट, कोको बीन्स, कोको वाटर और सूखे कोको से लेकर पाउडर तक कोको सीड्स की मदद से कई फूड इन्ग्रेडियंट्स बनाए जाते हैं, जिसे घरों में बच्चों से लेकर बड़े हर कोई पसंद करता है।

इंस्टेंट नूडल्स

food beverage trends  ()

इंस्टेंट नूडल्स की बात करें तो यह जब से मार्केट में आया तभी से लोगों के बीच लोकप्रिय है। आज के समय में लोगों के पास उतना वक्त नहीं है कि वो आधा से एक घंटा खाना बनाने में खर्च करें। विदेशों में इंस्टेंट नूडल्स का चलन सालों से है, जो कि अब भारत में भी ट्रेंड करने लगा है। मैगी, रामेन और नूडल्स समेत कई दूसरे इंस्टेंट नूडल्स लोगों के बीच बेहद लोकप्रिय है।

बकवीट या कुट्टू

कुट्टू का उपयोग घरों में कई तरह की रेसिपी जैसे हलवा, रोटी और डोसा बनाने के लिए किया जाता है। कुट्टू ग्लूटेन फ्री होता है और इसमें प्रोटीन और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जो कि सेहत के लिए बेहद फायदेमंद बताया गया है। कूट्टू के पोषण मूल्य को देखते हुए यह आने वाले साल में ट्रेंडिंग फूड में से एक होगा।

प्लांट बेस्ड फीश

प्लांट बेस्ड मछली जिसे असली मछली से बेहद अलग पेड़-पौधों की मदद से तैयार किया जाता है। इस प्लांट बेस्ड फीश को वीगन और वेज खाने वाले लोग खा सकते हैं। मार्केट में वीगन फूड की बढ़ती मांग के बीच अब वीगन मीट, वीगन ऐग और वीगन मछली जैसे फूड ट्रेंड करने वाले हैं।

वाटर सेविंग फूड

इसमें वो सभी खाद्य पदार्थ शामिल हैं, जिसे बनाने या उगाने में पानी की खपत कम या न के बराबर होती हो। बासमती चावल से लेकर एक्स्ट्रा वर्जिन ऑयल तक ऐसे कई फूड प्रोडक्ट इस कैटेगरी के लिस्ट में शामिल हैं।

स्वीट एंड स्पाइसी फूड

what is the next big food trend in

सुनने में अजीब लगेगा लेकिन आपको बता दें कि इस श्रेणी में वो सारे फूड्स शामिल है, जो एक समय पर मीठा और तीखा दोनों ही स्वाद देते हैं। इस स्वीट और स्पाइसी फूड की लिस्ट में स्वीट हीट सैलमन और स्लो कुकर स्पाइसी प्लम ग्लेज्ड मीटबॉल्स जैसे डिश शामिल है।

इसे भी पढ़ें: Year Beginner: साल 2024 में इन इंग्रीडिएंट को किया जा सकता है खूब पसंद, आप भी देखें लिस्ट

बजट फ्रेंडली ट्रीट्स 

food trends will emerge in

यदि आप खाना खाने के बाद कुछ मीठा खाना पसंद करने वालों में हैं, तो आप इस बजट फ्रेंडली ट्रीट या कम दाम में मिलने वाले स्वीट्स और डेजर्ट्स को आप भी पसंद करेंगे। इस बजट फ्रेंडली ट्रीट्स में चॉकलेट कवर डेजर्ट से लेकर लेमन पोसेट जैसे डिश शामिल है।

मशरूम कॉफी

मशरूम कॉफी सुनने में थोड़ा अजीब है, लेकिन पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण यह आने वाले समय में ट्रेंडींग हो सकता है। कॉफी में पोषक तत्वों से भरपूर सामग्री आपके कॉफी के कप को और भी ज्यादा हेल्दी बना सकती है।

इसे भी पढ़ें: ये फूड्स कर सकते हैं आने वाले साल में ट्रेंड, आप भी देखें लिस्ट

फूड फॉर वूमन हेल्थ  

महिलाओं के स्वास्थ्य को देखते हुए आने वाले समय में ऐसे फूड प्रोडक्ट सामने आ सकते हैं, जिसे मुख्य रूप से महिलाओं के लिए बनाया जाएगा और ट्रेंड भी करेगा। बता दें कि महिलाओं के पीरियड्स हेल्थ को देखते हुए मार्केट में पीरियड्स चॉकलेट आया है। ऐसे ही और भी फूड प्रोडक्ट आने वाले साल में सामने आ सकते हैं, जो महिलाओं के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए बनाया जाएगा।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह के और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से। अपने विचार हमें आर्टिकल के ऊपर कमेंट बॉक्स में जरूर भेजें।

Image Credit: Freepik

हमारे WhatsApp Group से जुड़े Join Now

Leave a comment