Orange Carrot Kheer Recipe in Hindi-घर में कैसे बनाएं नारंगी गाजर की खीर

हमारे WhatsApp Group से जुड़े Join Now

आपने नारंगी गाजर की खीर का स्वाद अवश्य महसूस किया होगा अगर आप हल्की, सुगंधित और स्वाद से भरपूर खाना खाते हैं। इस लेख में हम आपको एक ऐसी रेसिपी बताएंगे जो न केवल आपके स्वाद को बदल सकती है, बल्कि आपके रसोईघर को भी एक नए स्वाद से भर देगी।

सामग्री

1. गाजर (उबाली हुई और कद्दुकस की गई) – 2 कप 2. दूध – 1 लीटर 3. चीनी – 1 कप 4. नारंगी रस – 1/2 कप 5. इलायची पाउडर – 1/2 छोटी चम्मच 6. केसर – कुछ कत्थे में भिगोकर

Orange Carrot Kheer Recipe

विधी

1. गाजरों की तैयारी

शुरुआत में, एक बड़े पैन में गाजर को उबालें जब तक वे नरम नहीं हो जाते। इसके बाद, उन्हें कद्दुकस की गई रूप में काट लें।

2. दूध डालें और उबालें

गाजर को अच्छे से कद्दुकस करने के बाद, हम एक बड़े पैन में दूध डालेंगे और उसे अच्छे से उबालेंगे। जब दूध उबाल जाए, हम उसमें कद्दुकस किए गए गाजर डालेंगे और अच्छे से मिला लेंगे।

Orange Carrot Kheer Recipe in Hindi-घर में कैसे बनाएं नारंगी गाजर की खीर

3. चीनी डालें

अब, हमें इस मिश्रण में चीनी डालनी है। चीनी की मात्रा को अपने स्वाद के अनुसार बदल सकते हैं। इससे खीर को मिठास मिलेगी और नारंगी गाजर का स्वाद बेहतरीन होगा।

4. नारंगी रस डालें

एक और रोचक स्वाद के लिए, हम इसमें नारंगी रस डालेंगे। यह न केवल खीर को और भी स्वादिष्ट बनाएगा, बल्कि उसमें विटामिन सी का सही प्रमाण भी जोड़ेगा।

5. इलायची और केसर का चर्चा

इसमें थोड़ी सी इलायची पाउडर डालें, जिससे खीर में एक अद्भुत खुशबू आएगी। इसके बाद, केसर को कत्थे में भिगोकर डालें, जिससे रंगीनी आएगी और खीर और भी आकर्षक बनेगी।

6. पूरी रूप से पकाएं

सभी सामग्रीयों को अच्छे से मिला लेने के बाद, हमें इसे धीरे-धीरे पकाने देंगे, सुनिश्चित करते हुए कि खीर अच्छे से बन रही है और गाजर सुनहरी और बर्तनिय हो जाएं।

गुलाबी गर्निशिंग के साथ परोसें

आपकी नारंगी गाजर की खीर तैयार है! इसे सर्दी में गरमा गरम परोसें और देखें कैसे यह आपके परिवार और मित्रों के दिलों को चुरा लेती है। आप इसे गुलाब के पत्तियों या केसर के धागे के साथ सजा सकते हैं, जो इसे और भी आकर्षक बना देगा।

नारंगी गाजर की खीर के स्वास्थ्य लाभ

समापन

नारंगी गाजर की खीर को न केवल उत्कृष्ट स्वाद के लिए जाना जाता है, बल्कि इसमें स्वास्थ्य के लाभ भी होते हैं। गाजर आपके लिए बहुत सारे पोषण से भरपूर है, जबकि नारंगी में विटामिन सी और अन्य गुण होते हैं जो आपके शरीर को सुरक्षित रख सकते हैं।

इस लेख के माध्यम से हमने आपको एक नारंगी गाजर की खीर रेसिपी के बारे में बताया है जिससे आप अपने रसोईघर में नए स्वाद का आनंद ले सकते हैं। यह स्वादिष्ट और सेहतमंद व्यंजन हर उपास्य अवसर पर अच्छी तरह से बैठता है।

हमारे WhatsApp Group से जुड़े Join Now

Leave a comment