Medu Vada Recipe In Hindi-मेडु वड़ा रेसिपी

हमारे WhatsApp Group से जुड़े Join Now

आपकी पसंद नहीं है, तो इस मसालेदार दाल वाले डोनट्स की रेसिपी को आजमाएं, जो काले उड़द दाल, मसाले से बने होते हैं। पारंपरिक रूप से सांभर और नारियल चटनी के साथ मिलाए जाते हैं, ये एक आरामदायक, पेट भरने वाला और संतुष्टि प्रदान करने वाला नाश्ता या टिडबिट होते हैं।

वड़ा भारतीय नामकरण के तहत आने वाले नमकीन स्नैक्स की एक श्रेणी हैं। ये आमतौर पर तले हुए होते हैं। इन वड़ों के कई विभिन्न रूप कटलेट, फ्रिटर्स, दम्पुक्त या डोनट्स के रूप में श्रेणीबद्ध किए जा सकते हैं। एक साधारण वड़ा में दाल, सब्जियां, साबूदाना या इन सभी का मिश्रण, साथ ही सब्जियों, मसालों, मसाले और जड़ी-बूटियों को भी जोड़ा जाता है जो स्वाद, बनावट और पोषण मूल्य को बढ़ाने के लिए होते हैं। कुछ वड़ा के प्रकारों में दही वड़ा, साबूदाना वड़ा, मद्दूर वड़ा और अन्य शामिल हैं।

What is Medu Vada?

मेडु वड़ा एक प्रसिद्ध South Indian नाश्ता है। जो उड़द दाल (काली दाल ) से बनाया जाता है। उड़द दाल को कुछ घंटे के लिए भिगोये जाते हैं , फिर उसको पीस कर जीरा, काली मिर्च और करी पत्ता जैसे मसालों के साथ स्वादित किया जाता है। मिक्सचर को डोनट की तरह बनाया जाता है जिसमे बीच में एक छेद होता है और इसे गेहूं में क्रिस्पी और अंदर से मुलायम होने तक तलते हैं।

Medu Vada

वड़ा शब्द को अक्सर मेडू वादा के साथ बदलते हुए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन ध्यान देना चाहिए कि मेडू वादा वादा परिवार का हिस्सा है, लेकिन सभी वादा मेडू वादा नहीं होते हैं। उदाहरण के लिए, यह दाल वड़ा रेसिपी मसालेदार, स्वादिष्ट चना दाल के बैटर से बनाई जाती है। यदि आप इन्हें बच्चों के लिए बना रहे हैं, तो आप ग्रेटेड गाजर, कटा हुआ पत्तागोभी या ग्रेटेड बीटरूट जैसी अतिरिक्त सब्जियां जोड़ सकते हैं, ताकि आप थोड़ा अतिरिक्त पोषण छिपा सकें। छिपे हुए सब्जियां भी सब्जियां ही होती हैं!

Medu Vada : Ingredients Used

वड़ा मे प्रयोग किये जाने वाले सामानो की सूची :-

  •  एक कप उड़द की दाल
  •  दो-तीन प्याज
  •  एक चम्मच जीरा
  •  एक चम्मच गोलकी पाउडर
  •  कुछ करी पत्ते
  •  एक चुटकी हींग
  •  तेल
  •  नमक स्वाद अनुसार
  •  धनिया पत्ता

Medu Vada : Batter Making Instructions

उड़द डाल को कम से कम 2 घंटे के लिए बेहतर परिणाम के लिए बिना छिलके के पूरे उड़द दाल का इस्तेमाल करें।

उड़द डाल को थोड़ा – थोड़ा करके (बिना पानी के इस्तेमाल के ) पीस लें ज़ब तक फ्लफ़ी ना हो जाये। ग्राइंडर चल रहा हो तब उड़द डाल को थोड़ा – थोड़ा डालें।

Medu Vada

ग्राइंडर जाम होने से बचाने के लिए थोड़ा – थोड़ा पानी छिड़काएं। ठंडा पानी इस्तेमाल करना सही है। पानी छिड़काते वक़्त बने रहें और ग्राइंडर के कंटेनर ki दीवार पर चिपके उड़द दाल को साफ करें। यह पूरी प्रक्रिया लगभग 12-15 मिनट लेती है , आपको फ्लफ़ी और सफ़ेद बैटर मिलेगा

Medu Vada : Steps to Prepare

  • बैटर बनाने के बाद अब आगे की प्रक्रिया की ओर बढ़ते हैं।
  • अब प्याज , अदरक , हरी मिर्च , धनिया ओर करी पत्ता काट कर बैटर में मिलाएं , नमक ओर हींग के साथ।
  • अब अच्छे से मिलाएं , साइड में रख दें ओर कड़ाई में पर्याप्त तेल गरम करें। तेल सही अमाउंट मे रहना चाहिए वरना वड़े तलते वक़्त नीचे चिपक सकते हैं ओर जल सकते हैं।
  • अब अपने दाएं हाथ को अच्छे से गिला करके छोटा सा गोल वड़ा बनाएं।
  • और फिर बैटर के बीच में छेद बनाएं।
  • इसे तेल में डालें, वड़े को तेल के ऊपर उल्टा करके और हल्का सा हाथ हिलाकर गरम आंच पर तलेन , वड़े को पलट कर और दोनों तरफ से क्रिस्पी और गोल्डन ब्राउन होने तक तले

Read more:- चिकन बिरयानी रेसिपी-Chicken Biryani Recipe in Hindi

Medu Vada : How to Choose Daal

उड़द दाल को मेडू वड़ा बनाने के लिए चुनने में अच्छी क्वालिटी दाल का चुनाव करना ज़रूरी है , जिससे बेहतरीन स्वाद और टेक्सचर मिले।

यहां कुछ टिप्स निम्लिखित हैं जिसके जरिये आप उड़द दाल को वड़ा के बनाने के लिए चुनाव कर सकते है।

1. सफ़ेद और कचरे या कचरे से मुक्त दाल चुने।

2. ऐसे दाल को चुने जिसमे एक जैसा साइज और रंग हो काला दाग़ वाले या रंग बदल गए दाल को प्रयोग मे ना लाये।

3. दाल की खुशबु चेक करें , ताज़ा और खस्ता बादाम की खुशबु होनी चाहिए . अगर दाल से बू आ रही है या पुरानी लग रही है, तो यह ताज़ा नहीं है।

4. पैकेजिंग को चेक करें या भरोसेमंद श्रोत से खरीदें, ताकि दाल बहुत समय तक शेल्फ पर ना रही हो।

5. वादा के लिए साबुत दाल को स्प्लिट दाल से बेहतर मना जाता है।

Medu Vada : Things to Keep in Mind

Note :- उरद दाल भिगोने के दौरान एक चम्मच तूर दाल या चना दाल मिलाने से वड़ा में अच्छी भूरी रंगत, कुरकुराहट और बहुत सारी टेक्सचर आती है। बहुत देर तक पीसने से बैटर चिपचिपा हो जाता है, और आप वड़े की आकार नहीं बना सकते। इसे एक घंटे के बाद ठंडे में रखें और फिर कोशिश करें।

Medu Vada : Reheating Tips

आप Medu Vada को एयर फ्रायर में 160 डिग्री पर 5-7 मिनट तक फिर से गरम कर सकते हैं ताकि वह फिर से कुरकुरा हो जाए। आप इसे ओवन में 200 डिग्री पर 6-8 मिनट तक भीकन कर सकते हैं, ताकि यह साइड से गर्म हो जाए और कुरकुरा हो जाए।

Batter तैयार हो गया है ये कैसे पता चलेगा ?

अपने Batter की कांसिस्टेंसी चेक करने के लिए , थोड़ा Batter लेकर उसे एक बाउल पानी मे डालें। हल्का और फूली हुई Batter पानी में ऊपर आएगी , जबकि गाढ़ा बैटर नहीं आएगा। बैटर पानी के ऊपर आना चाहिए तब उसकी कांसिस्टेंसी सही होती है।

अगर Batter बहुत पतला हो गया है तोह क्या करना चाहिए?

अगर आपका batter बहुत पतला हो गया है , तो 1-2 टेबलेस्पून चावल का अत्ता डाल कर उसे फिर से घोल मे मिलाये।

वड़े तेल से ज़्यादा Greasy क्यों हो जाते है?

वड़े तेल से ज़्यादा Greasy होने के पीछे का कारण हैं की – या तो Batter बहुत पतला है या फिर आपका तेल सही तरह से गरम नहीं है।
अगर तेल सही तरह से गरम नहीं है, तो वड़े ज़्यादा तेल सोख सकते हैं। इसके लिए आपको एक सलाह दी जाती है की फ्राई करने से पहले अपने तेल का टेम्परेचर टेस्ट करें।

हमारे WhatsApp Group से जुड़े Join Now

1 thought on “Medu Vada Recipe In Hindi-मेडु वड़ा रेसिपी”

Leave a comment