Besan Ki Kheer Recipe in Hindi : बेसन की खीर – कैसे बनाएं

हमारे WhatsApp Group से जुड़े Join Now

बेसन की खीर: एक स्वादिष्ट और पौष्टिक व्यंजन बेसन की खीर एक पौष्टिक और स्वादिष्ट व्यंजन है जो भारतीय रसोई में बहुत पसंद किया जाता है। यह एक आसान और तेज विधि से तैयार किया जा सकता है और इसका स्वाद हर किसी को भाता है। इस लेख में, हम आपको बताएंगे कि बेसन की खीर कैसे बनाई जाती है और इसके स्वाद को सुधारने के तरीके क्या हैं।

खीर क्या होती है?

खीर एक पौष्टिक और मिठा डिश होती है जो विभिन्न तरीकों से तैयार की जाती है। इसमें दूध, चावल, और चीनी का समावेश होता है। बेसन की खीर, जैसे कि नाम से पता चलता है, में बेसन का उपयोग होता है।

besan ki kheer recipe in hindi की विशेषता

besan ki kheer recipe in hindi की खीर की खास बात यह है कि इसमें बेसन का प्रयोग होता है, जिससे यह और भी पौष्टिक बनती है। इसमें प्रोटीन, फाइबर, और विटामिन्स की भरपूर मात्रा होती है, जिससे यह एक स्वस्थ व्यंजन बनता है।

besan ki kheer recipe in hindi

besan ki kheer recipe in hindi की खीर बनाने की सामग्री

बेसन की खीर बनाने के लिए निम्नलिखित सामग्री की आवश्यकता होती है:

  1. 1 कप बेसन
  2. 2 कप दूध
  3. 1/2 कप चीनी
  4. 1/2 कप चावल
  5. 1/2 छोटी चम्च इलायची पाउडर
  6. 1/4 कटोरी बादाम और पिस्ता (कटा हुआ)

बेसन की खीर बनाने की विधि

बेसन की खीर बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

चावल को धोकर भिगोकर रखें

बेसन की खीर बनाने की शुरुआत में, चावल को धोकर पानी में भिगोकर रखें. इससे चावल अच्छे से फूलेंगे।

बेसन की खीर की तैयारी

एक पैन में दूध गरम करें और उसमें बेसन डालें। बेसन को दूध में अच्छे से मिलाएं ताकि कोई गादा न बने।

चीनी और चावल डालें

besan ki kheer recipe in hindi बेसन और दूध में चीनी और चावल डालें और मिलाकर पकाएं। इसे मध्यम आंच पर पकाएं और चावल पूरी तरह से पक जाएं।

इलायची पाउडर और ड्राई फ्रूट्स डालें

इसमें इलायची पाउडर डालें और ड्राई फ्रूट्स का मिश्रण डालें। इससे खीर का स्वाद बढ़ जाता है।

परोसने का तरीका

besan ki kheer recipe in hindi बेसन की खीर को ठंडा होने दें और फिर उसे ठंडा करके परोसें। चावल की खीर तैयार है!

बेसन की खीर: स्वाद का आनंद उठाएं

बेसन की खीर एक लाजवाब व्यंजन है जिसे आप अपने परिवार और मित्रों के साथ आसानी से तैयार कर सकते हैं। इसका स्वाद बेहद मिठा और आकर्षक होता है, और यह पौष्टिक भी है। बेसन की खीर को अपने घर में बनाकर आप अपने परिवार के साथ खाने का आनंद उठा सकते हैं।

besan ki kheer recipe in hindi

निष्कर्ष

besan ki kheer recipe in hindi बेसन की खीर एक स्वादिष्ट और पौष्टिक व्यंजन है जिसे आप बिना बड़ी मेहनत के तैयार कर सकते हैं। यह आपके परिवार और मित्रों को खुश करने का एक बेहतरीन तरीका हो सकता है, और इसका स्वाद आपको हमेशा याद रहेगा।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

बेसन की खीर का स्वाद कैसा होता है?

बेसन की खीर मिठा और अरोमेटिक होता है, और इसमें बेसन का खास स्वाद आता है।

बेसन की खीर खाने के फायदे

परिचय

besan ki kheer recipe in hindi खाने में स्वादिष्ट बेसन की खीर के फायदे क्या हैं? यह एक आम सवाल है जिसका उत्तर आपको यहाँ पर मिलेगा। बेसन की खीर न सिर्फ स्वादिष्ट है, बल्कि यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

besan ki kheer recipe in hindi

बेसन की खीर क्या है?

besan ki kheer recipe in hindi बेसन की खीर एक पौष्टिक और स्वादिष्ट व्यंजन है जिसमें बेसन को पानी और मसालों के साथ पकाकर तैयार किया जाता है। यह एक प्रकार की पाक विधि है जिसमें बेसन को पानी में घोलकर बनाया जाता है। यह एक स्वास्थ्यपूरक और पौष्टिक भोजन होता है जिसमें प्रोटीन, विटामिन, और मिनरल्स मौजूद होते हैं।

बेसन की खीर के फायदे

प्रोटीन की भरpo फैक्टर

besan ki kheer recipe in hindi की खीर में अच्छे मात्रा में प्रोटीन होता है, जिससे आपके शरीर के उपर नए मांस और कणिकाएं बनने में मदद मिलती है। इससे आपके शरीर की मांसपेशियाँ मजबूत होती हैं।

विटामिन और मिनरल्स का खजाना

बेसन की खीर में विटामिन सी, विटामिन बी6, फॉलेट, और मैग्नीशियम जैसे महत्वपूर्ण विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। ये आपके शरीर के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होते हैं।

वजन नियंत्रण

besan ki kheer recipe in hindi की खीर वजन नियंत्रण में मदद कर सकती है। यह उचित तरीके से भोजन करने की भावना पैदा करती है और बढ़ती भूख को कम कर सकती है, जिससे आप अधिक खाने से बच सकते हैं।

डायबिटीज कंट्रोल

बेसन की खीर का नियमित सेवन डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। इसमें विटामिन बी6 और मैग्नीशियम होता है, जो रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

पौष्टिकता का स्रोत

besan ki kheer recipe in hindi की खीर में पौष्टिकता का अच्छा स्रोत होता है। यह आपको ऊर्जा देता है और शारीरिक क्षमता को बढ़ावा देता है।

बेसन की खीर खाने के नुकसान: स्वास्थ्य के लिए सतर्क रहें

बेसन की खीर, भारतीय रसोईघरों में एक पसंदीदा और स्वादिष्ट व्यंजन है। यह हमारे भोजन का महत्वपूर्ण हिस्सा है और विभिन्न तरीकों से बनाया जाता है। हालांकि इसका स्वाद शानदार हो सकता है, बेसन की खीर के सेवन के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। इस लेख में, हम बेसन की खीर खाने के नुकसान के बारे में चर्चा करेंगे और आपको इसके सेवन के सावधानियों के बारे में जानकारी देंगे।

वजन बढ़ सकता है

besan ki kheer recipe in hindi की खीर में बहुत अधिक कैलोरी होती हैं, जो आपके वजन को बढ़ा सकती है। यदि आप इसे अधिक मात्रा में खाते हैं, तो आपका वजन बढ़ सकता है।

डायबिटीज का खतरा

बेसन की खीर में कार्बोहाइड्रेट की अधिक मात्रा होती है, जिससे डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है। डायबिटिक रोगी को इसे सावधानीपूर्वक खाना चाहिए।

पौष्टिक लाभ की कमी

बेसन की खीर में प्रोटीन और विटामिन्स की कमी होती है, जिससे आपके शारीरिक स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है।

गैस और पेट दर्द

besan ki kheer recipe in hindi बेसन की खीर में मूंग दाल का फ्लोर होता है, जिसका सेवन आपको गैस और पेट दर्द का शिकार बना सकता है।

पौष्टिकता में कमी

बेसन की खीर के सेवन से आपके शारीरिक पौष्टिकता में कमी हो सकती है, और इससे आपके शरीर को आवश्यक पोषण सामग्रियों की कमी हो सकती है।

अलर्जिक प्रतिक्रिया

कुछ लोग बेसन की खीर से एलर्जिक प्रतिक्रिया दिखा सकते हैं, जैसे कि खुजली, चकत्ते और त्वचा की सूजन।

किड़नी समस्या

besan ki kheer recipe in hindi बेसन की खीर में ज्यादा प्रोटीन होता है, जिससे किड़नी समस्याएं बढ़ सकती हैं। जिन लोगों की किड़नी समस्याएं है, उन्हें इसे सावधानीपूर्वक खाना चाहिए।

सिलिकोसिस का खतरा

बेसन की खीर में सिलिका होता है, जिसका अधिक सेवन सिलिकोसिस का खतरा बढ़ा सकता है, जो फेफड़ों को प्रभावित कर सकता है।

हार्ट स्वास्थ्य की समस्या

बेसन की खीर में अधिक तेल का उपयोग किया जाता है, जिससे हार्ट स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है।

वयस्कों के लिए नुकसान

besan ki kheer recipe in hindi बेसन की खीर का अधिक सेवन वयस्कों के लिए अच्छा नहीं होता है, क्योंकि यह उनके पाचन को प्रभावित कर सकता है।

न्यूट्रिशन के लिए बेहद आवश्यक

बेसन की खीर को आपके आहार में शामिल करते समय यह देखना महत्वपूर्ण है कि आप इसे संतुलित और सही मात्रा में खाते हैं। यह आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।

बच्चों के लिए सावधानी

छोटे बच्चों को बेसन की खीर देने से पहले डॉक्टर की सलाह ल

हमारे WhatsApp Group से जुड़े Join Now

Leave a comment