कढ़ाई पनीर रेसिपी बनाने की आसान विधि-Kadhai Paneer Recipe In Hindi

हमारे WhatsApp Group से जुड़े Join Now

भी खूब पसंद करते है। शादी हो या डिनर पार्टी या कोई खास त्यौहार कढ़ाई पनीर और शाही पनीर सबकी पहली पसंद है।आज में आपको बताऊंगा की कढ़ाई पनीर कैसे बनाते है। इसमें सबसे पहले कढ़ाई मसाला बनाया जाता है। फिर ग्रेवी बनाई जाती है फिर सब्जी,पनीर को काट के ग्रेवी में मिलाया जाता है।

तैयारी का समय: 20-25 मिनट

पकाने का समय: 40-45 मिनट 

सेवा: 4-5 लोग

कढ़ाई मसाला बनाने की सामग्री

2 सूखी कश्मीरी लाल मिर्च 

2 चम्मच जीरा 

2 चम्मच साबुत धनिया 

2 चम्मच सौंफ 

8-10 साबुत काली मिर्च

कढ़ाई मसाला बनाने की विधि

कढ़ाई पनीर

एक पैन को तेज आंच पर रखें और इसे गर्म करे,जब यह गर्म हो जाए तो आंच धीमी कर दें। पैन में सभी साबुत मसाले डालें और तब तक पकायें जब तक उनमें से खुशबू न आने लगे। खुशबू आने पर इन्हें एक कटोरे में निकाल लें और पूरी तरह से ठंडा होने दें।इसके बाद उन्हें मिक्सर ग्राइंडर जार या ओखली में डालें और मसालों को दरदरा पीस लें आप देख सकते है की आपका ताज़ा कढ़ाई मसाला तैयार है।

सब्जियाँ और पनीर की सामग्री:

1 शिमला मिर्च (छोटे टुकड़ो में कटी हुई ) 

1 प्याज (छोटे टुकड़ो में कटे हुए)

2 टमाटर (छोटे टुकड़ो में कटे हुए)

500 ग्राम पनीर (छोटे टुकड़ो में कटे हुए)

तरीका:

सब्जियों और पनीर को अपनी पसंद के अनुसार छोटे छोटे टुकड़ो में काट लें। आप इसे त्रिकोण में भी काट सकते है। काटने के बाद आप सब्जी और पनीर को एक कटोरे में रख दे इसे हम ग्रेवी बन जाने के बाद उसपर डालेंगे।

ग्रेवी बनाने की सामग्री:

घी 4-5 बड़े चम्मच

 जीरा 1 चम्मच 

प्याज 2 (कटा हुआ)

लहसुन 3 बड़े चम्मच (कटा हुआ)

अदरक 2 बड़े चम्मच (कटा हुआ)

हल्दी पाउडर 1/2 छोटा चम्मच

कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर  2 बड़े चम्मच

धनिया पाउडर 1 बड़ा चम्मच

कढ़ाई मसाला 3 बड़े चम्मच 

हरी मिर्च 3-4 (कटी हुई)

गर्म पानी आवश्यकतानुसार 

टमाटर 5 (कटा हुआ)

नमक | स्वादानुसार नमक

ग्रेवी कैसे बनाये :

एक कढ़ाई को तेज आंच पर रखें और इसे गर्म होने दे जब यह गर्म हो जाए तो इसमें घी डालें और इसे भी गर्म होने दें। घी गर्म होने के बाद  इसमें जीरा और प्याज डालें, अब इसे चलाते हुए पकाएं जब तक कि प्याज हल्के सुनहरे भूरे रंग का न हो जाए। जब प्याज हल्का सुनहरा भूरा हो जाए तो लहसुन और अदरक डालें और तब तक पकाते रहें जब तक प्याज सुनहरा भूरा न हो जाए।

कढ़ाई पनीर

अब इसमें 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर,2 बड़े चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर,1 बड़ा चम्मच धनिया पाउडर डाले। फिर इसमें 3 बड़े चम्मच कढ़ाई मसाला डाले जो हमने तैयार किया था। फिर इसमें हरी मिर्च डाले और अच्छी तरह से हिलाएं और चलाने के बाद इसमें थोड़ा गर्म पानी डालें ताकि मसाले को हम अच्छी तरह से पका सके तब तक पकाये जब तक मसाले से घी अलग न होने लगे।

घी अलग होने पर इसमें टमाटर और नमक डालें,और अच्छी तरह मिलाएँ और तब तक पकाएँ जब तक टमाटर गल न जाएँ और घी अलग न हो जाए, इस प्रक्रिया में 25 मिनट तक का समय लगेगा। टमाटरों को तेजी से पकाने के लिए आप सभी टमाटरों को मैश करने के लिए आलू मैशर का उपयोग कर सकते हैं। मैश करने से हमारे टमाटर तेज़ी से टूटेंगे और हमारी ग्रेवी आसानी से पक जायेगी। अगर ग्रेवी पकाते समय सूख जाए तो गर्म पानी डालें और इसे और पकाते रहें। जब टमाटर पूरी तरह से पक जाएं और घी अलग हो जाए तो स्वादानुसार नमक मिलाएं। कढ़ाई पनीर के लिए हमारी ग्रेवी लगभग तैयार है।

कढ़ाई पनीर बनाने की विधि:

बड़ी कढ़ाही को तेज आंच पर रखें, जब यह गर्म हो जाए तो इसमें 1 बड़ा चम्मच घी डालें और इसे अच्छी तरह गर्म होने दें। 

इसके बाद इसमें कटी हुई शिमला मिर्च,टमाटर और प्याज़ डालें और एक मिनट के लिए तेज आंच पर पकाएं। फिर पनीर को नमक और कढ़ाई मसाला के साथ डालें, पनीर को तेल में हल्का सा भूनने के लिए तेज़ आंच पर डालें। इसके बाद इसमें  तैयार ग्रेवी डालें और पनीर को टूटने से बचाने के लिए धीरे से हिलाएं।

कढ़ाई पनीर

जब पनीर और सब्जियां ग्रेवी में अच्छी तरह मिल जाएं, तो ताजा धनिया और कसा हुआ अदरक डालें, हिलाएं और 1-2 मिनट तक पकाएं,आपका स्वादिष्ट कढ़ाई पनीर तैयार है, इसे तंदूरी रोटी के साथ गर्मागर्म सर्व करें. आप इसे नान या रुमाली रोटी के साथ भी खा सकते है।

कढ़ाई पनीर को कितनी देर तक स्टोर किया जा सकता है ?

कढ़ाई पनीर को दिनभर के लिए रेफ्रिजेटर में स्टोर किया जा सकता है इस से अच्छा होगा की आप इसे जल्दी खा जाये ताकि इसका स्वाद बचा रहे।

कढ़ाई पनीर को बनाने में कितना समय लगता है ?

कढ़ाई पनीर को बनाने में 40-50 मिनट का समय लगता है जिसमें तैयारी और पकाने का समय भी शामिल है।

हमारे WhatsApp Group से जुड़े Join Now

1 thought on “कढ़ाई पनीर रेसिपी बनाने की आसान विधि-Kadhai Paneer Recipe In Hindi”

Leave a comment